Best Tamil Directors – तमिल सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें…

Tamil Directors – Best Indian Directors तमिल सिनेमा शुरू से ही एक्सपेरमेंटल फिल्में बनाता आया है, और शुरुआत से ही वहाँ के एक्टर्स और डायरेक्टर्स उत्तर भारत में मशहूर भी रहे हैं। कई एक्टर्स ने …

Tamil Directors – Best Indian Directors

तमिल सिनेमा शुरू से ही एक्सपेरमेंटल फिल्में बनाता आया है, और शुरुआत से ही वहाँ के एक्टर्स और डायरेक्टर्स उत्तर भारत में मशहूर भी रहे हैं। कई एक्टर्स ने तो हिंदी फिल्मों में काम भी किया और कई एक्टर्स तो हिंदी सिनेमा के होकर ही रह गए। आज के समय में तमिल सिनेमा कोई परिचय का मोहताज नहीं है।

भारत में एक्टर्स का बोलबाला चलता है और ये किसी एक इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि हर इंडस्ट्री में होता है, पर एक्टर्स को जो इस मुकाम तक पहुँचने में सबसे ज़्यादा मदद करता है वो होता है एक डायरेक्टर। तमिल सिनेमा में ऐसे कलाकार डायरेक्टर्स की कोई कमी नहीं है और आजकल जो नए डायरेक्टर्स आ रहे हैं वो इतने टैलेंटेड है की क्या कहें, आज हम आपको ऐसे ही कुछ डायरेक्टर्स के बारे में बताने वाले हैं जो तमिल सिनेमा को विश्व स्तर तक ले जाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहें हैं, और कुछ तो ले जा भी चुके हैं।

Tamil Directors

मणि रत्नम (Mani Ratnam)


मणि रत्नम केवल तमिल सिनेमा के ही नहीं बल्कि भारत के सबसे बड़े और दिग्गज डायरेक्टर्स में से एक माने जाते हैं, ये लगभग पिछली चार दशकों से फिल्में बना रहे है और इनकी पिछली दो फिल्में पोन्नीयिन सेलवन 1 और पोन्नीयिन सेलवन 2 तमिल सिनेमा की सबसे बड़ी हिट साबित हुई हैं, जिन्होंने मिलकर 500 करोड़ के बजट में 900 करोड़ कमाये हैं।

इन्हे तमिल सिनेमा को एक नया आयाम देने के लिए जाना जाता है, इन्होने लगभग सभी दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम किया है, और आज भी इनकी फिल्में भारतीय नौजवानों पर असर करने में सक्षम रहती हैं। मणि रत्नम ने भारतीय सिनेमा में अरविन्द स्वामी और ए. आर रेहमान जैसे दिग्गज कलाकारों को इंट्रोड्यूस किया है। पोन्नीयिन सेलवन जैसी सुपरहिट फिल्में देने के बाद मणि रत्नम ने अब तक अपनी अगली फिल्म के बारे में कोई अनाउंसमेंट नहीं की है।

शंकर (Shankar)


शंकर को भी भारत के सबसे बड़े डायरेक्टर्स में से एक माना जाता है, इनकी फिल्में अक्सर सिस्टम में हो रहे करप्शन पर बात करती है जिससे निपटने के लिए हीरो टेढ़ा या अनोखा रास्ता अपनाता है। इन्होने हिन्दुस्तानी, अन्नियन(अपरिचित), शिवाजी, और यंत्रन(रोबोट) जैसी फिल्में बनायीं है, इनकी पिछली फिल्म 2.0 भारत की सबसे मेहेंगी फिल्मों में गिनी जाती है, 2.0 भारत की पहली ऐसी फिल्म है जिसे पूरी तरह एक 3D कैमरा से शूट किया गया और फिल्म ने पुरे विश्व में 800 करोड़ से भी ज़्यादा की कमाई की, फ़िलहाल ये दो फिल्में इंडियन 2 और गेम चेंजर को एकसाथ शूट कर रहे है।

इंडियन 2, 1996 में आयी इन्ही की फिल्म इंडियन का सिक्वल है, जिसमे कमल हासन मुख्य किरदार में दिखेंगे और गेम चेंजर में शंकर पहली बार रामचरण के साथ काम करते हुए नज़र आयेंगे दोनों ही फिल्मों का जनता को बेसब्री से इंतज़ार है। जिसमे इंडियन 2 में कमल हासन अपनी पिछली फिल्म के किरदार सेनापति को दोबारा निभाते नज़र आयेंगे, तो वही गेम चेंजर में राम चरण और किआरा आडवानी एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर एकसाथ नज़र आयेंगे।

पा. रंजीत (Pa. Ranjith)


पा. रंजीत ये नाम आपने शायद ही कभी सुना हो पर इनकी फिल्में आपने ज़रूर देखी होंगी। इन्होने कबाली, काला, सरपट्टा परमबरयी और नछत्रम नगरगिराधू जैसी फिल्में बनायीं है, जो किसी मास्टरपीस से कम नहीं है। इन्हे नए यंग डायरेक्टर्स में से सबसे बेहतरीन डायरेक्टर माना जाता है। पा. रंजीत की फिल्मों में ड्रामा देखने लायक होता है।

इनकी अगली फिल्म थंगलान, एक सच्ची घटना पर आधारित होगी। ये फिल्म आज़ादी से पहले तमिल मजदूरों पर हुए अत्याचार और उससे लड़ने कहानी होगी। फिल्म में चियान विक्रम और मालविका मोहनन मुख्य भूमिका में नज़र आयेंगे, उनके साथ- साथ फिल्म में मलयालम एक्ट्रेस पार्वती तिरुवोथु और पशुपति भी ज़रूरी किरदार निभाते नज़र आयेंगे, कहा जा रहा है की इस फिल्म को ऑस्कर्स में भी सब्मिट किया जायेगा।

कार्तिक सुब्बाराज (Karthik Subbaraj)


कार्तिक सुब्बाराज मेरे मनपसंद डायरेक्टर्स में से एक हैं, इन्होने पिज़्ज़ा नाम की फिल्म से 2012 में डेब्यू किया था जो की सुपरहिट रही थी। जिसमें इन्होने विजय सेतुपति को उनका पहला लीड रोल दिया था, और फिर इन्होने गैंगस्टर ड्रामा फिल्मों की ओर रुख किया और अब तक कई सुपरहिट गैंगस्टर ड्रामा जैसे पेट्टा, जगामे तंदिरम ओर महान जैसी फिल्में बना चुके हैं।

कार्तिक सुब्बाराज को भी इस जनरेशन के सबसे टैलेंटेड डायरेक्टर्स में से एक माना जाता है, इनकी आने वाली फिल्म जिगरठण्डा डबल एक्स, इन्ही की फिल्म जिगरठण्डा का सीक्वल होने वाली है, जिसमे हमे राघव लॉरेंस के साथ एस.जे सूर्या मुख्य भूमिका में दिखेंगे, इसके अलावा डायरेक्टर शंकर की फिल्म गेम चेंजर की कहानी भी कार्तिक ने ही लिखी है। ।

लोकेश कनगराज (Lokesh Kanagaraj)


लोकेश कनगराज भी मेरे मनपसंद डायरेक्टर्स में से एक हैं, और जल्द ही इनका नाम भारत के हर इंसान की जुबां पर होगा। लोकेश कनगराज कार्तिक सुब्बाराज के अंडर एक असिस्टेंट डायरेक्टर की तरह काम कर चुके है। इन्होंने बहुत ही कम समय में काफी नाम कमा लिया है, इनकी पहली फिल्म मानगरम 2017 में आयी थी, और 2022 में आयी इनकी फिल्म विक्रम तमिल सिनेमा की सबसे बड़ी हिट साबित हुई, जिसने पुरे भारत में 500 करोड़ का बिज़नस किया।

Lokesh Cinematic Universe (LCU)

लोकेश कनगराज ने एल.सी.यू नाम से एक सिनेमेटिक यूनिवर्स भी बनाया है, जिसे लेकर ऑडियंस का उत्साह देखने लायक है। लोकेश सिनेमेटिक यूनिवर्स के आने वाले प्रोजेक्ट्स को लेकर उनके फैंस द्वारा कई फैन थेओरिज़ और एक्सपेक्टेशन लगायी जा रही है उनकी सभी फिल्में ड्रग माफिया के बैकड्रॉप पर होती हैं।

लोकेश के हिसाब से वो मास्टर के अलावा सभी फिल्मों को लोकेश सिनेमेटिक यूनिवर्स से जोड़ सकते हैं, अक्टूबर में उनकी फिल्म लियो आ रही है, और उनकी पिछली फिल्में कैथी और विक्रम की कहानी पूरी नहीं हुई है और उनके सीक्वल्स लोकेश अनाउंस कर चुके है। लियो के बाद वो कोन-सी फिल्म पर काम शुरू करेंगे ये देखना दिलचस्प होगा।

तो दोस्तों ये थे तमिल सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स जो की तमिल सिनेमा को ऊपर लेकर जाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। अगर हमसे किसी डायरेक्टर का नाम मिस हो गया हो तो हमें कमैंट्स में उनके बारे में ज़रूर बतायें।

ये भी पढ़ें – Best Indian Directors – तेलुगु सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स के बारे में जाने।

2 thoughts on “Best Tamil Directors – तमिल सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें…”

Leave a comment