Star Wars Universe की सभी फिल्में देखने का सही Watch Order जानने के लिए आगे पढ़ें…

Star Wars को एक शानदार साई-फाई की एक रोमांचक दुनिया के लिए जाना जाता है, जो इसे दशकों से सबसे लोकप्रिय फिल्म सीरीज़ में से एक बनाता है। नए फैंस को सभी घटनाओं को ठीक …

Star Wars को एक शानदार साई-फाई की एक रोमांचक दुनिया के लिए जाना जाता है, जो इसे दशकों से सबसे लोकप्रिय फिल्म सीरीज़ में से एक बनाता है। नए फैंस को सभी घटनाओं को ठीक से समझने के लिए उन्हें सही क्रम में देखना होगा। स्टार वार्स की फ्रैंचाइज़ी में फिल्में, सीरीज़ और स्पिन-ऑफ सभी शामिल हैं, और सभी फिल्मों को तीन ट्रायोलॉजीज़ में बांटा गया है।

Star Wars फिल्में देखने की शुरुवात प्रीक्वल ट्राइलॉजी से शुरू होनी चाहिए जो की एक बच्चे अनाकिन स्काईवॉकर के डार्थ वेडर में बदलने की कहानी बताती है।

ओरिजिनल ट्राइलॉजी तीन सबसे लेजेंड्री कैरेक्टर ल्यूक स्काईवॉकर, प्रिंसेस लीया और हान सोलो की कहानी है जो हमें उनके गैलेक्टिक एम्पायर से लड़ने की कहानी बताती हैं।

इसके बाद सीक्वल ट्राइलॉजी आती है जो ओरिजिनल ट्राइलॉजी के लगभग तीस वर्षों के बाद रिलीज़ की गयी थी, इसमें लेजेंड्री कैरेक्टर्स के साथ-साथ रे, काइलो रेन, फिन और पो डेमरॉन जैसे नए कैरेक्टर्स की एक नई टीम दिखाई गयी है। तीनों ट्राइलॉजीस को ‘द स्काईवॉकर सागा’ के नाम से जाना जाता है।

अब तक सभी स्टार वार्स फिल्मों को देखने का सबसे बढ़िया वॉच आर्डर कौन सा है?
स्टार वार्स की फिल्मों को पूरी तरह समझने के लिए सही वॉच आर्डर नीचे दिया है।

Table of Contents

स्टार वार्स एपिसोड I: द फैंटम मेनेस – Star Wars Episode I

1999 में रिलीज हुई इस फिल्म में लियम नीसन, नैटली पोर्टमैन और इवान मैकग्रेगर जैसे कलाकार हैं। फिल्म में ताकतों को काबू करने के लिए जेक लॉयड द्वारा अभिनीत अनाकिन स्काईवॉकर के बारे में बताया गया है और स्काईवॉकर सागा में ये फिल्म सबसे पहले देखी जानी चाहिए।

उस समय हिट न होने के बावजूद भी फिल्म को बाद में काफी पॉजिटिव रिस्पांस मिला। यह डिज़्नी+हॉटस्टार पर स्ट्रीमिंग के अलावा अमेज़न और अन्य प्लेटफार्म पर रेंट में भी देखी जा सकती है।

स्टार वार्स एपिसोड II: अटैक ऑफ़ द क्लोन्स – Star Wars Episode II

प्रीक्वल ट्राइलॉजी की दूसरी फिल्म हेडन क्रिस्टेंसन की अनाकिन और इवान मैकग्रेगर की ओबी-वान केनोबी पर फोकस करती है, जब वे यूनिवर्स के खतरों की खोज में कई दिलचस्प एडवेंचर्स पर जाते हैं।

यह कहानी एक जवान अनाकिन को दर्शाती है, जो यूनिवर्स को क्लोन वार्स की ओर ले जाती है। यह फिल्म अमेज़न और अन्य प्लेटफॉर्म पर रेंट पर देखी जा सकती है।

स्टार वार्स एपिसोड III: रिवेंज ऑफ द सिथ – Star Wars Episode III

पहली ट्राइलॉजी की आखिरी फिल्म डिज़्नी+हॉटस्टार पर स्ट्रीमिंग के अलावा अमेज़ॅन के साथ-साथ कई अलग प्लेटफॉर्म्स पर रेंट पर देखी जा सकती है। फिल्म की कहानी अटैक ऑफ़ द क्लोन के तीन साल बाद के इवेंट्स को दर्शाती है।

अनाकिन की कहानी में बदलाव के साथ, ये फिल्म स्टार वार्स यूनिवर्स को कई और नई कहानियों की ओर ले जाती है।

सोलो: अ स्टार वार्स स्टोरी – Solo: A Star Wars Story

यह फिल्म स्काईवॉकर सागा के सबसे ज़रूरी कैरेक्टर्स में से एक, हान सोलो के बारे में हमें बताती है। फिल्म में दिखायी गयी सोलो की घटनाएँ वाच आर्डर के हिसाब से अगली ट्राइलॉजी स्टार वार्स एपिसोड IV की पहली फिल्म से दस साल पहले की घटनायें दिखाती हैं।

एल्डन एहरनेरिच को सोलो द स्मगलर की मुख्य भूमिका में लिया गया है। इस फिल्म में हमें चुबाका की कहानी भी देखने को मिलती है।

रोग वन: अ स्टार वार्स स्टोरी – Rogue One: A Star Wars Story

वाच आर्डर के हिसाब से एपिसोड IV से ठीक पहले आने वाली यह फिल्म रेबेल्स और उनके नेता कैसियन के कारनामों को दर्शाती है क्योंकि वे डेथ स्टार के प्लान्स को चुराने की कोशिश करते हैं। यह फिल्म स्टार वार्स फ्रेंचाइजी की पहली स्पिन-ऑफ फिल्म है।

स्टार कास्ट में डिएगो लूना, फेलिसिटी जोन्स, मैड्स मिकेलसन, डॉनी येन, बेन मेंडेलसन और कई अन्य भी शामिल हैं।

स्टार वार्स एपिसोड IV: अ न्यू होप – Star Wars Episode IV

1977 में, स्टार वार्स फिल्मों की मुख्य ट्राइलॉजी अ न्यू होप से शुरू हुई जिससे स्काईवॉकर सागा की शुरुआत हुई। देखने के आर्डर में, यह फिल्म इस गैलेक्टिक साई-फाई यूनिवर्स के छठे नंबर पर आती है।

फिल्म में मार्क हैमिल, एलेक गिनीज, कैरी फिशर, हैरिसन फोर्ड और पीटर मेह्यु हैं।

स्टार वार्स एपिसोड V: द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक – Star Wars Episode V

अ न्यू होप के तीन साल बाद, रेबेल्स इम्पीरियल फोर्सेस के खिलाफ लड़ाई जारी रखते है। कहानी में ल्यूक को योडा के साथ ट्रेनिंग शुरू करते हुए दिखाया गया है, जबकि डार्थ वेडर उसे डार्क साइड की ओर खींचने की कोशिश में उससे जुड़ता है।

यह फिल्म लड़ाई के दृश्य, रोमांचक ट्विस्ट, टर्न्स और एक्शन से भरपूर है। फिल्म की कहानी ओरिजिनल ट्राइलॉजी में तीसरी फिल्म – रिटर्न ऑफ द जेडाई की ओर ले जाती है।

स्टार वार्स एपिसोड VI: रिटर्न ऑफ द जेडाई – Star Wars Episode VI

एपिसोड VI के एक साल बाद सेट की गई ओरिजिनल ट्राइलॉजी की यह अंतिम फिल्म है। इस फिल्म की कहानी का फोकस नये बनाये गये डेथ स्टार को नाकाम करना है। इस आखिरी फिल्म में ल्यूक, डार्थ वेडर को चुनौती देता है, जबकि उसकी सेना, रेबल्स, कहानी को पूरी तरह से निष्कर्ष पर ले जाते हुए अपना अंतिम हमला करते हैं।

फिल्म की कहानी एक नई टीम के आने के लिए कुछ दरवाज़े खुले छोड़ देती है।

स्टार वार्स एपिसोड VII: द फ़ोर्स अवेकंस – Star Wars Episode VII

सीक्वल ट्राइलॉजी में पहली फिल्म स्टार वार्स एपिसोड VII, एपिसोड VI के लगभग तीस वर्षों के बाद सेट की गई है। फिल्म हमें पुराने किरदारों के साथ-साथ कुछ नए किरदारों से भी मिलाती है, जो फैंस को नए किरदारों की नई एनर्जी और पुराने किरदारों की यादों का एक अच्छा मिक्सचर देती है। इस फिल्म में, नई टीम रेजिस्टेंस से लड़ने के लिए ल्यूक की खोज करती है।

फिल्म में एडम ड्राइवर, डेज़ी रिडली, जॉन बॉयेगा और ऑस्कर आयीज़ैक मुख्य भूमिका में हैं।

स्टार वार्स एपिसोड VIII: द लास्ट जेडाई – Star Wars Episode VIII

यह फिल्म सीक्वल ट्राइलॉजी की दूसरी और कुल मिलाकर, स्टार वार्स यूनिवर्स की दसवीं लाइव-एक्शन फिल्म है। कहानी में रे को ल्यूक के साथ ट्रेनिंग शुरू करते हुए दिखाया गया है, और ये फिल्म एक लेजेंड्री कैरेक्टर की मृत्यु के साथ खत्म होती है।

यह फिल्म लड़ाई के दृश्यों, रोमांचक ट्विस्ट, टर्न और एक्शन से भरपूर है।

स्टार वार्स एपिसोड IX: द राइज़ ऑफ़ स्काईवॉकर – Star Wars Episode IX

यह फिल्म ‘द स्काईवॉकर सागा’ की आखिरी फिल्म है और साथ ही स्टार वार्स यूनिवर्स की आखिरी लाइव-एक्शन फिल्म भी है। फिल्म की कहानी एम्परर पालपटीन के वापस लौटने के बारे में है जो अपना बदला लेने के लिए आया है, फिल्म में रे और काइलो पहली बार एम्परर को हराने के लिए एक दूसरे का साथ देते हैं।

फिल्म को क्रिटिक्स और फैंस से मिले-जुले रिएक्शंस मिले थे।

तो दोस्तों ये था स्टार वार्स यूनिवर्स की सभी फिल्मों को देखने का सही वॉच आर्डर ऊपर बताई गयी सभी फिल्में आप डिज्नी+हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

ये भी पढें – 5 ऐसी फिल्में जो बॉक्स ऑफिस को हिलाने का दम रखती हैं।

Leave a comment