Indian Superhero Movies जिनके बारे में आप वाकई में नहीं जानते होंगे…

Indian Superhero Movies – मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की सफलता के बाद पूरी दुनिया में सुपरहिरो मूवीज़ का सिलसिला चल पड़ा है कोई स्टूडियो अपनी नई सुपरहिरो फ्रैंचाइज़ी बनाकर वैसी सफलता पाना चाहता है तो कोई …

Indian Superhero Movies – मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की सफलता के बाद पूरी दुनिया में सुपरहिरो मूवीज़ का सिलसिला चल पड़ा है कोई स्टूडियो अपनी नई सुपरहिरो फ्रैंचाइज़ी बनाकर वैसी सफलता पाना चाहता है तो कोई अपना अलग यूनिवर्स बनाकर वैसी सफलता की आस लगाये बैठा है, भारतीय सिनेमा भी इससे ज़्यादा दूर नहीं है, लेकिन अफ़सोस की बात ये है की कोई भी स्टूडियो मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की रणनीति को अपनाने के लिए तैयार ही नहीं है।

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स ने न सिर्फ एक यूनिवर्स को खड़ा करके दुनिया भर में सफल बनाया बल्कि उन्होंने सुपरहीरो मूवीज़ से एक नये युग की शुरुआत की जिसका असर पूरे विश्व में हुआ, यहाँ तक की सुपरहीरो मूवीज़ की सफलता को देखते हुए उनके शुरुआती दशक में भारत में भी कई सुपरहीरो मूवीज़ बनायी गयी, लेकिन अफ़सोस की इनमें से सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुँह गिरी क्योंकि वे फिल्में खासकर बच्चो को ध्यान में रखकर बनायीं गयी थी और वो फिल्में भी बच्चो के लिए ही बन गयी। जिनमें रा-वन, और ज़ोकोमोन जैसी फिल्में आती हैं, जिन्हें बड़े बजट में बनाया गया था।

ऐसी फिल्मों को देखकर लोगो का कहना था की ये फिल्में बच्चो के लिए बनायीं गयी है, जिसका बड़ो से कोई लेना देना नहीं है। कुछ समय बाद कम बजट में ऐसी सुपरहीरो मूवीज़ आने लगी जिन्हें फिल्म क्रिटिक्स ने काफी पसंद किया लेकिन फिल्म में कोई बड़े सितारे या दर्शकों का ध्यान खींचने वाले गाने न होने वजह से वो फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई, जैसे भावेश जोशी सुपरहीरो।

Indian Superhero Movies

आज हम आपको ऐसी ही कुछ Indian Superhero Movies के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वाकई में अच्छी हैं लेकिन जितनी प्रशंसा और लोकप्रियता इन्हें मिलनी चाहिए थी उतनी मिली नहीं और ये फिल्में कहीं खो कर रह गई।

हीरो (Hero)

हीरो एक तमिल सुपरहीरो फिल्म है जिसमे शिवकार्तिकेयन, अर्जुंन सरजा, कल्याणी प्रियदर्शन और अभय देओल मुख्य भूमिका में हैं। ये फिल्म एक ऐसे लड़के के बारे में है जो सुपरहीरो बनना चाहता है लेकिन जब उसे पता चलता है की ऐसा मुमकिन नहीं है तो वो अपना सपना छोड़ देता है, लेकिन जब उसकी एक साइंटिस्ट दोस्त आत्महत्या कर लेती है और उसे उसके गुनहगारों का पता चलता है जो सिस्टम का ही एक हिस्सा है, तो वो उस सिस्टम से लड़ने के लिए एक मास्क पहनता है और अपनी दोस्त के बनाये हुए गैजट्स का इस्तेमाल करके उनसे लड़ता है।

Indian Superhero Movies
ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही, और फिल्म को काफी नेगेटिविटी का भी सामना करना पड़ा, पर एक ओरिजिन सुपरहीरो फिल्म के हिसाब से ये फिल्म काफी अच्छी है। इसकी स्टोरी और किरदारों के लिए इसे एक बार तो देखा जा ही सकता है। फिल्म हीरो को आप अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

लकड़बग्घा (Lakadbaggha)

लकड़बग्घा 2023 में आयी एक हिंदी फिल्म है, जिसमे आपको अंशुमन झा और रिद्धि डोगरा मुख्य भुमिका में नज़र आयेंगे। ये फिल्म एक विजिलांटे सुपरहीरों फिल्म है। कुछ खामियों के बावजूद, लकड़बग्घा अपनी ईमानदारी, एक अलग कथानक और बेहतरीन प्रदर्शन से आपका मनोरंजन करती है। फिल्म अर्जुन नाम के लड़के की कहानी दिखाती है, जो जानवरों खासकर सड़क के कुत्तों से काफी हमदर्दी रखता है, और इंसानों द्वारा उन पर हो रहे अत्याचार से लड़ने के लिए मास्क पहनकर एक विजिलांटे के रूप में सामने आता है।

इस फिल्म की कहानी से लेकर इसके किरदार तक, सभी आम सुपरहिरो फिल्म से काफी हद तक अलग हैं। जहाँ इस कहानी का हीरो एक एनिमल लवर दिखाया है और साथ ही वेगन भी, तो वही फिल्म का विल्लन जानवरों का तस्कर दिखाया है जो दुनिया भर में गैरकानूनी रूप से जानवर सप्लायी करता है। फिल्म हर तरीके से बेहतरीन है, लेकिन कोई बड़ा एक्टर या बड़ा बजट न होने की वजह से ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमल नहीं दिखा सकी। फिल्म लकड़बग्घा को आप ज़ी फाइव पर फ्री में देख सकते है।

मुगामूड़ी (Mugamoodi)

मुगामूड़ी 2012 में आयी एक तमिल सुपरहीरो फिल्म है, जिसमे जीवा, पूजा हेगड़े और नारायण मुख्य भूमिका में नज़र आयेंगे। फिल्म की कहानी आनंद नाम के एक मर्शिअल आर्टिस्ट की ज़िंदगी को दिखाती है जो अन्याय बिलकुल भी नहीं सेह सकता, अपनी मनपसंद लड़की को लुभाने के लिए सुपरहीरो की ड्रेस पहनता है और अपने ही दोस्त के मर्डर के चार्ज में फंस जाता है और उसकी मौत का बदला लेने के लिए सुपरहीरो बनकर उसके किलर को पकड़ता है।

Indian Superhero Movies
ये फिल्म अमेरिकन मर्शिअल आर्टिस्ट ब्रूस ली को डेडिकेटीड है, और कई सीन में हमें उनका ज़िक्र भी देखने को मिलता है, लेकिन वो भी फिल्म को नहीं बचा सके और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई। फिल्म को आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर फ्री में देख सकते है।

मावीरन (Maaveeran)

मावीरन एक तमिल फिल्म है, जिसमें शिवकार्तिकेयन और अदिति शंकर मुख्य भूमिका निभाते हुए नज़र आते हैं, जबकि सरिता, मैसस्किन, मोनिशा ब्लेसी, योगी बाबू और सुनील सप्पोर्टिंग रोल में नज़र आते हैं। इसे फिल्म क्रिटिक्स से सकारात्मक समीक्षा मिली और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही, और इस लिस्ट में ये पहली सुपरहिरो फिल्म है जो बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रही।

Indian Superhero Movies
फिल्म में शिवकार्तिकेयन, सत्या नाम के एक कार्टूनिस्ट का रोल निभाते है, जो अपनी कला दुसरों को इस्तेमाल करने के लिए देकर उसे कम समझता है, और अदिति शंकर हमें नीला, सत्या की प्रेमिका और अखबार कंपनी की उप-संपादक की भूमिका में नज़र आती हैं, फिल्म में मैसस्किन पोलिटिकल लीडर का किरदार निभाते हुए नेगेटिव रोल में नज़र आते है। मावीरन को आप अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

मिन्नल मुरली (Minnal Murali)

मिन्नल मुरली 2021 में आयी एक मलयालम सुपरहिरो फिल्म है, जिसे कोविड-19 की वजह से सीधे नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया था। फिल्म में टोविनो थॉमस और गुरु सोमसुंदरम मुख्य भूमिका में नज़र आते हैं। फिल्म की कहानी एक दर्जी जैसन और शिबू के जीवन पर आधारित है, जो बिजली गिरने के बाद सुपरपॉवर्स हासिल कर लेते हैं, जिनमें से एक सुपरहीरो बनता है तो दूसरा सुपरविलन।

Indian Superhero Movies
फिल्म को इसके कलाकारों के प्रदर्शन खासकर टोविनो थॉमस और गुरु सोमसुंदरम, लेखन, निर्देशन, एक्शन सीन्स, वीएफएक्स और साउंडट्रैक की प्रशंसा करते हुए आलोचकों की प्रशंसा मिली। फील्म को दुनिया भर में छः भाषाओं में रिलीज़ किया गया था और हर भाषा में फिल्म को सफलता मिली, जुलाई 2023 में हुए सैन डियागो कॉमिक कॉन में राणा दग्गुबाती ने फिल्म की फ्रैंचाइज़ी को आगे बढ़ाते हुए इसकी कॉमिक्स को लांच कीया, जिसे इंडियन कॉमिक मैगज़ीन टिंकल में पब्लिश किया जायेगा।

ये भी पढ़ें – राणा दग्गुबाती ने प्रभास की फिल्म के साथ भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स को किया लॉन्च। 

1 thought on “Indian Superhero Movies जिनके बारे में आप वाकई में नहीं जानते होंगे…”

Leave a comment