Bollywood directors जिनके बेहतरीन कामों के बारे आप शायद ही जानते होंगे, जानने के लिए आगे पढ़ें…

Bollywood directors जिनके बेहतरीन कामों के बारे आप शायद ही जानते होंगे। दोस्तों हिंदी सिनेमा अपने 100 साल पुरे कर चूका है, और इन सौ सालों में इसने कई उतार चढ़ाव देखे और कई सुपरस्टार्स …

Bollywood directors जिनके बेहतरीन कामों के बारे आप शायद ही जानते होंगे।

दोस्तों हिंदी सिनेमा अपने 100 साल पुरे कर चूका है, और इन सौ सालों में इसने कई उतार चढ़ाव देखे और कई सुपरस्टार्स जैसे बॉलीवुड के सबसे पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और दुनिया के सबसे बड़े सुपरस्टार शाहरुख़ खान जैसे कलाकार दिये।

Bollywood Directors – Best Bollywood Directors

लेकिन ऐसे कलाकारों को इस मुकाम तक पहुंचाने में सबसे बड़ा हाथ होता है, उनके डायरेक्टर्स का जिनको उतना क्रेडिट या पॉपुलैरिटी नहीं मिल पाती, आज हम आपको ऐसे ही कुछ डायरेक्टर्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने हिंदी सिनेमा, को इस मुकाम तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani)

राजकुमार हिरानी, जिन्हे राजू हिरानी के नाम से भी जाना जाता है, इन्हें बॉलीवुड के सबसे बड़े और कामयाब निर्देशकों में से एक माना जाता है। राजू ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म मुन्नाभाई एम.बी.बी.एस से की थी जो की सुपरहिट रही थी और फिर इन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

राजकुमार हिरानी ने आजतक केवल पांच फिल्में मुन्नाभाई एम.बी.बी.एस, लगेरहो मुन्नाभाई, 3 इडियट्स, पी.के और संजू ही डायरेक्ट की हैं, जिनमें से 3 इडियट्स, पी.के और संजू भारत की सबसे ज़्यादा कमायी करने वाली फिल्मों में से एक हैं।

Bollywood Directors
राजकुमार हिरानी की फिल्में सोशल इशूज़ को काफी अनोखे और मज़ेदार तरीके से दिखाने के लिए जानी जाती है, जहाँ 3 इडियट्स और मुन्नाभाई एम.बी.बी.एस हमारे देश के एजुकेशन सिस्टम की कमियो को दिखती है तो वहीं पी.के धार्मिक गातिवधियों पर बात करती हैं, फिल्म संजू एक्टर संजय दत्त की बायोपिक है जो उनके निजी जीवन पर गहरायी से प्रकाश डालती है।

Best Bollywood Directors
राजकुमार हिरानी की फिल्में आजकल के युवाओं को काफी पसंद आती हैं यही कारण है की उन्हें हमेशा इनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। इनकी आखिरी फिल्म संजू 2018 में आयी थी, और इनकी अगली फिल्म डंकी इसी साल दिसंबर में रिलीज़ होगी, जो की इल्लीगल इमीग्रेशन पर आधारित होने वाली है। इस फिल्म में राजकुमार हिरानी पहली बार शाहरुख़ खान के साथ काम कर रहे है।

अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap)

अनुराग कश्यप, हिंदी सिनेमा के सबसे अच्छे और अंडररेटेड डायरेक्टर्स में से एक हैं। 2003 में आयी फिल्म पांच से इन्होने हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था, और आश्चर्य की बात ये है की उस फिल्म को कभी रिलीज़ ही नहीं किया गया।

फिल्म समय के हिसाब से इतनी बोल्ड थी की सेंसर बोर्ड ने फिल्म को रिलीज़ होने ही नहीं दिया, लेकिन कुछ समय बाद फिल्म को सीधे टी.वी पर रिलीज़ कर दिया गया। अनुराग की फिल्में ज़्यादातर असली लोकेशंस पर शूट की जाती हैं, और उन्हें हिडन (छिपे हुए) कैमरा से शूट करना ज़्यादा पसंद है।

Bollywood Directors
अनुराग कश्यप नवाज़ुद्दीन सीद्दीकी के साथ कोलैबोरेशन के लिये जाने जाते हैं। एक शानदार डायरेक्टर होने के साथ-साथ अनुराग एक शानदार एक्टर और राइटर भी हैं, इन्होंने कई दुसरे डायरेक्टर्स के लिए डायलॉग्स लिखे हैं, और उनकी फिल्मों में एक्टिंग भी की है।

अनुराग को सबसे ज़्यादा उनकी फिल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर के लिए जाना जाता है, जो एक कल्ट फिल्म कहलाती है। अनुराग ने भारत की सबसे पहली वेबसीरिज़ सेक्रेड गेम्स भी डायरेक्ट की थी, जो पूरे भारत में सफल रही।

Best Bollywood Directors
कयी दिग्गजों का कहना है की भले ही अनुराग की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ताबड़ तोड़ कमायी न करती हो, लेकिन भारतीय सिनेमा में अनुराग का योगदान तारीफ़ करने लायक है।

इनकी अगली फिल्म कैनेडी में राहुल भट्ट और सनी लियॉन मुख्य भूमिका में है, जिसे कुछ समय में रिलीज़ कर दिया जायेगा। इसके साथ-साथ अनुराग हिंदी फिल्म हड्डी और तमिल फिल्म लियो में बतौर एक्टर नज़र आने वाले हैं।

करन जौहर (Karan Johar)

करन जौहर भारत के सबसे मशहूर डायरेक्टर्स में से एक माने जाते हैं। दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे में डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा को असिस्ट करने के बाद, करन ने 1998 में फिल्म कुछ कुछ होता है से डेब्यू किया था, जो साल की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक साबित हुई।

करन ज़्यादातर मल्टिस्टारर फिल्में बनाते हैं, उनकी शुरुवाती फिल्में कुछ कुछ होता है, कभी ख़ुशी कभी ग़म और कभी अलविदा न कहना कल्ट क्लासिक्स और ट्रेंडसेटर्स मानी जाती है।

Bollywood Directors
करन के बनाये गए कुछ कैरेक्टर्स एक समय में सबसे ज़्यादा पॉपुलर हुआ करते थे। 2004 में उन्ही के टॉक रियलिटी शो कॉफी विद करन से करन ने टी.वी पर अपना डेब्यू किया, जिसके बाद उन्होंने कई टी.वी शोज़ होस्ट और जज भी किये। करन 2015 में आयी अनुराग कश्यप की फिल्म बॉम्बे वेलवेट से अपना एक्टिंग डेब्यू भी कर चुके हैं।

करन एक कामयाब डायरेक्टर के साथ-साथ एक कामयाब प्रोड्यूसर भी हैं, जिनके बैनर धर्मा प्रोडक्शन में काम करने वाला हर एक्टर खुद को खुशनसीब मानता है, इतनी सफलता और कामयाबी के साथ करन को कई आलोचनाओं का भी समना करना पड़ा है।

Best Bollywood Directors
करन को अक्सर हिंदी सिनेमा में हो रहे पक्षपात और नेपोटिस्म का सबसे बड़ा कारण बताया जाता है। करन ने आज तक केवल सात फिल्में बनायी हैं और वो सातों ही बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही हैं, उनकी हाल ही में आयी फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा रही है।

श्रीराम राघवन (Shriram Raghwan)

श्रीराम राघवन भारत के सबसे कामयाब नेयो-नॉयर थ्रिलर डायरेक्टर्स में से एक हैं, जिन्हें इस जॉनरा को सुपरहिट बनाने के लिए जाना जाता है। 2004 में आयी फिल्म एक हसीना थी से बॉलीवुड में अपना डेब्यू करने वाले श्रीराम राघवन ने एक से एक नेयो-नॉयर थ्रिलर फिल्में दी हैं।

2007 में आयी इनकी फिल्म जॉनी गद्दार थ्रिलर जॉनरा को एक ट्रिब्यूट मानी जाती है और एक कल्ट क्लासिक है। राघवन एक काबिल डायरेक्टर होने के साथ-साथ एक बढ़िया राइटर भी हैं जो अपनी फिल्में खुद लिखते हैं। 2004 में अपना डेब्यू करने से पहले इन्होंने कई टीवी सीरियल में राइटर के तौर पर भी काम किया है।

Bollywood Directors
राघवन की पिछली फिल्म अंधाधुन 2018 में आयी थी, जो भारत ही नहीं चीन में भी ब्लॉकबस्टर साबित हुई और 450 करोड़ की कमाई करके फिल्म भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक बन गयी।

Best Bollywood Directors
राघवन की आने फिल्म मैरी क्रिसमस में विजय सेतुपति और कटरीना कैफ मुख्य भूमिका में नज़र आयेंगे और फिल्म को इसी साल दिसम्बर में रिलीज़ किया जायेगा, उसके तुंरत बाद ही राघवन अपनी अगली फिल्म इक्कीस पर काम शुरू कर देंगे जिसे 2024 में रिलीज़ किया जायेगा।

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali)

संजय लीला भंसाली भारत के सबसे मशहूर और दिग्गज डायरेक्टर्स में से एक है, भंसाली ने 1996 में आयी फिल्म ख़ामोशी से हिंदी सिनेमा में आना डेब्यू किया था, जो एक फ्लॉप साबित हुई थी। लेकिन उनकी अगली फिल्म हम दिल दे चुके सनम साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर बनी।

भंसाली की फिल्मों में अक्सर बड़े और भव्य सेट्स देखने को मिलते हैं और इनकी ज़्यादातर फिल्मों में गुजरात या राजस्थानी कल्चर दिखाया जाता है। 2007 में आयी इनकी फिल्म सावरिया से संजय लीला भंसाली ने रणबीर कपूर और सोनम कपूर को हिंदी सिनेमा में लांच किया।

Bollywood Directors
भंसाली अपनी फिल्मों को लिखने, निर्देशन करने, संगीत देने, और उन्हें प्रोड्यूस करने के अलावा उन्हें एडिट भी खुद ही करते हैं। फिल्म रामलीला और गंगूबाई काठियावाड़ी में इन्होंने ये पाँचों डिपार्टमेंट्स खुद ही संभाले हैं। इनकी पिछली फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और फिल्म की काफी प्रशंसा भी हुई।

Best Bollywood Directors
भंसाली नेटफ्लिक्स के साथ कोलैबोरेशन में हीरामंडी नामक वेबसीरिज़ भी बना रहे हैं, जिनके पोस्टर्स रिलीज़ किये जा चुके है। इनकी अगली फिल्म बैजू बावरा होने वाली है जो 1952 में आयी फिल्म बैजू बावरा का रीमेक होगी, इस फिल्म की शूटिंग 2024 में शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें – Best Tamil Directors – तमिल सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स के बारे में जाने।

Leave a comment