Best Indian Directors – तेलुगु सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें…

Best Indian Directors – तेलुगु सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स के बारे में जाने। दोस्तों आपने एक्टर का गुणगान करते हुए आर्टिकल्स तो बहुत पढ़े होंगे पर आज मै बात करने जा रहा हूँ उनकी …

Best Indian Directors – तेलुगु सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स के बारे में जाने।

दोस्तों आपने एक्टर का गुणगान करते हुए आर्टिकल्स तो बहुत पढ़े होंगे पर आज मै बात करने जा रहा हूँ उनकी जिनका गुणगान वाकई में किया जाना चाहिए, जी हां दोस्तों आज मैं आपको तेलुगु सिनेमा के कुछ ऐसे डायरेक्टर्स के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिनकी कला और फिल्मों के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी।

इस लिस्ट में कुछ डायरेक्टर्स ऐसे हो सकते हैं जिनका ज़िक्र आपने ज़रूर सुना होगा और कुछ ऐसे भी हो सकते हैं जिनका नाम तक भी आपने पढ़ा नहीं होगा, नीचे दी गयी डायरेक्टर्स की लिस्ट में वही डायरेक्टर्स शामिल हैं जिनकी फिल्में पूरे भारत में पसंद की जाती है और जो की अपने डायरेक्शन में नए और ज़रूरी बदलाव करते रहते हैं जो दर्शकों को काफी पसंद आते हैं, तो बिना किसी देरी के शुरू करते है।

Telugu Directors – Indian Directors

एस. एस राजामौली (S.S Rajamouli)


इस लिस्ट का पहला नाम किसी भी परिचय का मोहताज नहीं है। इनकी फिल्में बाहुबली और बाहुबली 2 को भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फिल्में माना जाता है, जिसमे से बाहुबली 2 भारत की पहली 1000 करोड़ कमाने वाली फिल्म बनी और ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो कोई भी भारतीय फिल्म अब तक तोड़ नहीं पायी है। एस. एस. राजामौली केवल अपनी भव्य और मेहेंगी फिल्मों के लिए ही नहीं बल्कि भारतीय सिनेमा को एक करने और पूरी दुनिया भर में भारतीय सिनेमा का नाम रौशन करने के लिए जाने जाते हैं

2022 में आयी इनकी फिल्म आर. आर. आर ने पूरी दुनिया में नाम कमाया और भारत के लिए पहला ऑस्कर अवार्ड भी जीता, इनकी अगली फिल्म का बजट 800 करोड़ होने वाला है जो की पुरे विश्व में रिलीज़ की जाएगी। एस. एस. राजामौली की सबसे बड़ी खूबी उनका विज़न है, जो उनकी फिल्मों में बखूबी दिखता है। इसी के साथ-साथ एस. एस राजामौली पूरे भारत के हाईएस्ट पेड डायरेक्टर हैं, जिन्होंने आर. आर. आर के लिए 100 करोड़ की फीस ली थी।

सुकुमार (Sukumar)


इस लिस्ट में दूसरा नाम है सुकुमार का अगर आप इनको नहीं जानते है तो इनकी अगली फ़िल्म पुष्पा 2 के बाद ज़रूर जान जायेंगे। पहले सुकुमार लवस्टोरीज़ बनाया करते थे जैसे आर्या और आर्या 2 और फिर इन्होने थ्रिलर फिल्मों की तरफ रुख किया और इनका नाम और बड़ा होता चला गया।

इनकी पिछली फिल्म पुष्पा पुरे देश में सुपरहिट रही जिसके गाने और डॉयलोग्स अब भी लोगों की ज़ुबान से उतरे नहीं है। सुकुमार, अल्लू अर्जुन के साथ कोलैबोरेशन करने के लिए जाने जाते हैं, इनकी आने वाली फिल्म पुष्पा 2: द रूल का जनता बेसब्री से इंतज़ार कर रही है। सुकुमार की सबसे बड़ी खूबी उनकी वर्ल्ड बिल्डिंग है। इनकी बनायीं हुई दुनिया काफी असली और जानी पहचानी सी लगती है जो की इनकी खासियत है। निर्देशन के अलावा सुकुमार, सुकुमार राइटिंग्स नाम से एक प्रोडक्शन हाउस भी चलाते हैं, जिसके द्वारा उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में भी प्रोड्यूस की हैं।

त्रिविक्रम (Trivikram)


त्रिविक्रम को तेलुगु सिनेमा में गुरु जी कह कर बुलाया जाता है, और कई मायनो में उनकी फिल्में भी ये साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। त्रिविक्रम पहले मसालेदार एक्शन फिल्में बनाया करते थे, लेकिन 2013 से इन्होने फॅमिली ड्रामा फिल्मों की ओर रुख किया और कई इंडस्ट्री हिट फिल्में दी।

इनकी फिल्म अतरिन्तिकी दरेड़ी 2013 की सबसे बड़ी हिट थी। जिसका रिकॉर्ड बाहुबली ने तोडा और अब भी लगभग सभी नॉन बाहुबली फिल्मों के रिकार्ड्स इन्ही की फिल्म आला वैकुण्ठपुरमलो के नाम है, इनकी अगली फिल्म गुंटूर कारम है जिसमे महेश बाबू मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे। इसके साथ-साथ त्रिविक्रम राणा दग्गुबाती की फिल्म हिरण्यकश्यप की कहानी भी लिख रहे है, जिसका नर्देशन भी वे खुद ही करने वाले हैं, साथ ही उन्होंने अल्लू अर्जुन को भी एक फिल्म के लिए साइन कर लिया है। त्रिविक्रम जी की सबसे बड़ी खूबी उनका लिखने का तरीका है।

कोरातला शिवा (Koratala Siva)


कोरातला शिवा ने आज तक केवल पांच फिल्में बनायीं है और उनमें से 4 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही हैं, ये ज़्यादातर एक्शन ड्रामा फिल्में बनाते हैं और इनकी फिल्मो में सोशल थीम्स का टच भी देखने को मिलता है।

इनकी फिल्मों का मेन हीरो अक्सर अमीर होता है जो की गरीबों का मसीहा बनता है, इनकी अगली फिल्म देवरा में जूनियर एन.टी.आर नज़र आएंगे और इसी फिल्म से जानवी कपूर भी साउथ इंडियन सिनेमा में अपना डेब्यू करने वाली हैं। इनकी पिछली फिल्म आचार्या बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से फ्लॉप रही, और अब ये देवरा से कमबैक करने के लिए तैयार हैं। देवरा के बाद ये अल्लू अर्जुन के साथ काम करने वाले हैं। कोरातला शिवा की सबसे बड़ी खूबी उनका कैरेक्टराइज़ेशन करने का तरीका हैं।

बोयापाटी श्रीनू (Boyapati Sreenu)


अगर आप साउथ की फिल्मो के फैन है तो आपने सराइनोडू तो ज़रूर देखी होगी, बोयापाटी श्रीनू ऐसी ही ओवर द टॉप फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। इनकी फिल्मों में जो एक्शन दीखता है वो किसी को भी जोश चढ़ाने के लिए काफी है। अब तक इन्होने सिम्हा, लेजेंड, सराइनोडू, विनया विधेया रामा और अखण्डा जैसी फिल्मे बनायीं हैं। बोयापाटी श्रीनू खासकर नन्दमूरी बालाकृष्णा के साथ हाई ऑक्टेन मसाला फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं।

इनकी पिछली फिल्म अखण्डा ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 200 करोड़ की कमाई की थी जिसे कुछ समय पहले ही हिंदी में भी रिलीज़ किया गया है, और अब इनकी अगली फिल्म स्कन्दा: द अटैकर में राम पोथीनेनी और श्री लीला मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे। इस फिल्म को बोयापाटी पैन इंडियन लेवल पर रिलीज़ करने वाले हैं। ओवर द टॉप एक्शन होने के साथ-साथ इनकी फिल्मों में हिन्दू सभ्यता को लेकर इनका आदर सत्कार भी देखने को मिलता है।

Best Indian Directors from Telugu Cinema

तो दोस्तों ये थे तेलुगु सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स जो की तेलुगु सिनेमा को सबसे ऊपर लेकर जाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है, इसके अलावा संदीप रेड्डी वांगा, प्रशांत वर्मा, श्रीकान्त ओडेला, बूची बाबू और नाग आश्विन जैसे नई जनरेशन के डायरेक्टर्स भी अपने काम में काफी माहिर है और जल्दी ही अपनी अगली फिल्मों से पूरी दुनिया को हिलाने के लिये तैयार हैं।

ये भी पढ़ें – तमिल सिनेमा के बेहेतरीन डायरेक्टर्स के बारे में जानें।

2 thoughts on “Best Indian Directors – तेलुगु सिनेमा के सबसे बड़े डायरेक्टर्स के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें…”

Leave a comment